मेरी पंजाबी भाषा

पंजाबी (गुरमुखी: ਪੰਜਾਬੀ, शाहमुखी: پنجابی, देवनागारी : पंजाबी) पंजाबी एक इन्डो-आर्यन भाषा है जो कि ऐतिहासिक पंजाब प्रान्त (भारत –पाकिस्तान) के बाशिंदों द्वारा बोली जाती है. हिन्दुस्तानी एवं बंगाली के बाद पंजाबी, दक्षिण एशिया में तीसरी मुख्य रूप से बोली जाने वाली मूल भाषा है. पंजाबी वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, और कनाडा में तीसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है. पंजाबी, `पंज आब' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ पर्सियन में पांच पानी (नदियां) है `पंज आब’, पंज संस्कृत भाषा से आया है जिसका अर्थ पांच होता है एवं यह इंडस नदी की पांच मुख्य पूर्वी शाखाओं को बताता है. पंजाबी लिखने के तीन तरीके है - गुरमुखी,शाहमुखी और देवनागरी . गुरुमुखी शब्द का अनुवाद है `गुरु का मुख’, शाहमुखी का अर्थ `राजा का मुख’ और देवनागरी को को सामान्य रूप में 'दैवीय ज्योति से भरा हुआ’ कहा गया है

मुख्य बोली . माझी, पंजाबी लेखन के मापदंड में होने के कारण सम्मानित बोली है. यह पंजाब के ऐतिहासिक क्षेत्र के हृदय, माझा, जो लाहौर तक फैला है, शेखुपुरा, कसौर, ओकरा, ननकाना साहिब, फैसलाबाद, गुजरांवाला, वजीराबाद, सिआलकोट, नारोवाल, गुजरात, पाकपट्टन, हफिजाबाद, मंडीबहौददीन जिले पाकिस्तान, पंजाब प्रांत और पाकिस्तानी पंजाब के मुख्य शहर में बोली जाती है. भारत में पंजाब राज्य के जिलों अमृतसर, तरन तारण साहिब, गुरदासपुर, और हरियाणा, देहली और मुंबई औसत जनसंख्या वाले मुख्य शहरों में बोली जाती है.

पूर्वी पंजाबी बोली(Eastern Punjabi dialect).
ये बोलियां मुख्य रूप भारतीय पंजाब में बोली जाती है.

  • मालवी ( लुधियाना, अम्बाला, बठिंडा, गंगानगर, मलेरकोटला, फजिल्का, फिरोजपुर, उत्तरी हरियाणा, हिसार, सिरसा और कुरुक्षेत्र).
  • प्वाधी (खरड, कुराली, रोपड़, नूरपुरबेदी, मोरिंडा, पायल, राजपुरा, समराला, पिंजोर, कालका, इस्मएलाबाद, फतेहाबाद जिले के पेहोवा से बांगर तक).
  • भारत के पंजाब में भटियानी, बिलासपुरी, बागड़ी, कांगडी और चम्बैली भी बोली जाती है.
  • द्वाबी ( जालन्धर एवं होशियारपुर जिलों में)